CBSE 10th Class Results: इन सरकारी स्कूलों ने मारी बाजी, पीछे रह गए प्राइवेट स्कूल

CBSE 10th Class Results: इन सरकारी स्कूलों ने मारी बाजी, पीछे रह गए प्राइवेट स्कूल

रिजल्ट के मामले में सरकारी स्कूलों की हालात सबसे खराब रही और उन स्कूलों में पढ़ने वाले केवल 63.97% स्टूडेंट्स ही पास होने में कामयाब हो पाए.


Government-Run Jawahar Navodayas, Kendriya Vidyalayas Perform Better Than Private Schools
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने आज 10वीं क्लास के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. CBSE की ओर से जारी किए गए रिजल्ट में जवाहर नवोदय विद्यालयों का रिजल्ट सबसे अच्छा रहा है. वहीं सरकारी स्कूल रिजल्ट के मामले में पिछड़ गए.

CBSE के रिजल्ट में जवाहर नवोदय विद्यालयों का पासिंग % 97.31 रहा है. पासिंग % के मामले में दूसरे स्थान पर केंद्रीय विद्यालय रहे और उनके स्टूडेंट्स के पास होने का % 95.96 दर्ज किया गया है. वहीं इस मामले में प्राइवेट स्कूलों का प्रदर्शन भी ठीक-ठाक रहा है और वहां पासिंग % 89.49 है.
रिजल्ट के मामले में सरकारी स्कूलों की हालात सबसे खराब रही और उन स्कूलों में पढ़ने वाले केवल 63.97% स्टूडेंट्स ही पास होने में कामयाब हो पाए. बात अगर CBSE के रिजल्ट की करें तो 10वीं क्लास में 86.70% स्टूडेंट्स ने सफलता हासिल की है.

इस साल CBSE के एग्जाम देने के लिए करीब 16 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. रिजल्ट के मामले में लड़कियां एक बार फिर बाजी मार गईं. 10वीं क्लास के रिजल्ट में 88.67% लड़कियां, जबकि 85.32% लड़के पास हुए हैं.

CBSE ने मार्च और अप्रैल के महीने में 10वीं क्लास के एग्जाम लिए थे. हालांकि इस बार CBSE पेपर लीक के मामले को लेकर काफी निशाने पर आ गया था.

Comments

Popular posts from this blog

This is how Percy Spencer invented the microwave after a candy bar cooked in his pocket

What is e-learning? Here's how it can benefit engineering students

District wise performance in Assam HS (AHSEC) class 12 result 2018